क्रिकेट जगत में कब क्या हो जायेगा, यह कह पाना बहुत मुश्किल है। यही हाल वेस्टइंडीज के साथ हुआ। वेस्टइंडीज, क्रिकेट जगत का दो बार विश्व विजेता रहा है लेकिन इस बार वेस्टइंडीज इतना कमजोर पड़ गया कि स्कॉटलैंड जैसे देश का सामना नहीं कर सका जिसके परिणाम स्वरूप 2023 में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड में अपनी जगह नही बना सका। यह वेस्टइंडीज के लिए बहुत ही दयनीय स्तिथि है।

READ ALSO: Action से भरपूर और पाकिस्तानियों की भरपूर धुलाई करने वाली, सन्नी देओल की स्टारर फिल्म “गदर 2” 2023 में रिलीज होने वाली है।

स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज के लिए बना काल

दरअसल, वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने के लिए “वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड” के साथ जिम्बाम्बे में क्रिकेट खेला जा रहा था। जिसमे 06 क्रिकेट मैचों शामिल थे। वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप क्वालीफाई करने के लिए मात्र 03 मैच जीतना था लेकिन वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड जैसे टीम से 03 मैच भी नही जीत सका। एकप्रकार से स्कॉटलैंड शानदार परफॉर्मेंस करते हुए, वेस्टइंडीज को आश्चर्यचकित कर दिया जिसकी कल्पना भी वेस्टइंडीज कभी नही किया होगा।

Westindies disqualified for world cup 2023 @sportstar the hindu

वेस्टइंडीज की इस हार की खबर दुनिया में बहुत तेजी से फैली क्योंकि यह वेस्टइंडीज एक मजबूत टीम रहा है लेकिन इस बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई भी नही कर सका। टीम पिछले साल से खराब फॉर्म में चल रही थी। T20 वर्ल्ड कप 2022 के फर्स्ट राउंड में ही टीम बाहर निकल गई थी उसके बाद टीम द्वारा खेला गया लास्ट टेस्ट सीरीज भी जीत नही सकी।

वेस्टइंडीज टीम के हारने का कारण:

वेस्टइंडीज टीम के हारने कई कारण है, जैसे:

1. Team Selector द्वारा खिलाड़ियों के चयन पर सही से ध्यान नहीं दिया।

2. खिलाड़ियों का लगातार अदला बदली करते रहना। इससे खिलाड़ी आपस में तालमेल नहीं बैठा सके या सही Rhythm में नही लौट सके।

3. टीम में किसी वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी का नहीं होना। सारे नए खिलाड़ी होने के कारण भी अनुशासन नही बना सके जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा।

4. Team को अच्छे बॉलर की अच्छे फॉर्म की भी जरूरत है क्योंकि हाल के समय में बॉलर्स का परफॉर्मेंस बहुत खराब रहा है।

वर्ल्ड कप 2023 में प्रवेश पाने में असफल होना, वेस्टइंडीज टीम के साथ – साथ कॉरिबियन टीम के लिए एक बहुत बड़ी हार है। वेस्टइंडीज एक अच्छी टीम थी और वर्ल्ड में उसकी दबदबा भी कायम था। टीम, दो बार की विश्वविजेता भी रह चुकी है ऐसी स्तिथि में वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज का नही होना, कही न कही क्रिकेट प्रेमी को निराश कर सकता है।

अब देखने वाली बात होगी कि इस हार के बाद Selection Team और Cricket Team में क्या बदलाव किया जाता है ताकि Team का ओवरऑल परफॉर्मेंस सुधर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »