Archer Deepika Kumari किसी पहचान की मोहताज नहीं। उन्होंने एक के बाद एक कई बड़े कारनामे किए है। विश्व के जिस भी कोने में गई अपनी धमक और सनक लेकर गई। दुनिया ने दीपिका को लोहा माना। दुनिया मानती है कि तीरंदाजी की दुनिया का बेताज बादशाह है “दीपिका कुमारी”।

Archer Deepika Kumari
Archer Deepika Kumari ने जीती 2023 का पेरिस वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल @the bridge

पिछली रविवार को पेरिस में हुए तीरंदाजी वर्ल्ड कप 2023 में, ROC आर्चर “एलेना ओसिपोवा” को फाइनल में हराकर,भारत को लीड करती हुई दीपिका कुमारी ने 03 गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस प्रकार दीपिका अब तक 08 बार वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीत चुकी है। सबसे पहली सफलता 2018 में मिली थी उसके बाद लगातार 08 बार सफल हो चुकी है। यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। बता दे कि 2023 के इस विश्व कप में, दीपिका यह स्वर्ण पदक “वूमेन इंडिविजुअल रिकर्व इवेंट” में जीती है। वैसे भारत, तीरंदाजी के इस वर्ल्ड कप में Mix team और भारतीय वूमेन recurve team द्वारा भी गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहा। भारतीय Mix team की “अतानु दास और दीपिका कुमारी” ने नीदरलैंड की मिक्स टीम को फाइनल में 5-3 से हराकर, गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

Archery में भारत की शानदार जीत, 2024 में पेरिस में होने जा रहे “ओलंपिक” के लिए एक बड़ी बढ़त है। भारत के तीरंदाज अभी जबरदस्त फॉर्म में है और वे चाहेंगे कि ओलंपिक तक यह फॉर्म जारी रहे।

Archer Deepika Kumari
Archer Deepika Kumari @times of india

Archer Deepika Kumari की उपलब्धि

दीपिका कुमारी, दुनिया की सबसे तेजतर्रार तीरंदाज में से एक मानी जाती है। वो अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए जानी जाती है। प्रेशर में भी कुमारी बहुत अच्छा परफॉर्मेंस करती है इसलिए दुनिया उसकी Talent को सलाम करती है। भारत ही नही पूरे विश्व की नारियों के लिए प्रेरणास्त्रोत है “दीपिका”। दीपिका अभी अपने कामों पर ज्यादा ध्यान देगी क्योंकि उसे 2024 का ओलंपिक जीतना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »